detox kaise karein

कैसे करें शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर detox kaise karein body ko

 
Get Skinny - Raw Generation

क्या आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है ? क्या सुस्ती आती है .किसी काम में मन नहीं लगता ?पैरों में जकडन लग रही है .पेट फूला हुआ सा लगता है . मोटापा बढ़ रहा है .चेहरे पर कालापन ,झुर्रियां ,आँखों में झाइयां आ रही हैं . बस समझ लीजिये की शरीर को साफ़ करने का समय आ गया detox kaise karein body ko .इसका मतलब शरीर में गंदे पदार्थ Toxins बहुत बढ़ गए हैं .आजकल हम जिस वातावरण में रह रहे हैं .उसमें हर  जगह जहरीली हवा भरी हुई है .इस वातावरण में सांस लेने से शरीर में जहर जाता है  . हम जो खाते हैं उनमें pesteside जहरीले रसायन इस्तेमाल होते हैं . उनको खाने से शरीर में विषाक्त पदार्थ इकठ्ठा हो रहे हैं .

 

अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते इस भागदौड़ की जिंदगी में शरीर के लिए हम समय ही नहीं निकाल  पाते हैं .लेकिन इतना समझ लीजिये बिना स्वस्थ्य शरीर के हम कुछ नहीं कर सकते .आप कितना भी धन कमा  लीजिये शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा तो आप उस धन का उपयोग ही नहीं कर पाएंगे . junk food के इस्तेमाल से भी शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होते हैं .

अब समझ में आया कि हम कैसे अपने शरीर को daily routine में नुक्सान पहुंचाते हैं .परेशान होने की जरुरत नहीं .ठीक ऐसे ही daily routine में रहकर हम शरीर को साफ़ कर सकते हैंdetox your body naturally .इन सब समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है .जान लीजिये स्वास्थ्य ही जीवन है .

शरीर को साफ़ करने की प्रक्रिया को हम detoxification कहते हैं .शरीर को detox करने से शरीर को हानि पहुँचाने वाले तत्त्व ख़त्म हो जाते हैं( detox your body naturally) और नए तत्त्व बनते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.हम जितना शरीर को अंदर व बाहर से साफ़ रखेंगे उतना ही रोगों से दूर एवं स्वस्थ रहेंगे .

कैसे करें शरीर को जहरीले तत्वों से दूर How to detox your body naturally:

सबसे पहले सुबह उठते ही बिना कुल्ला किये गुनगुने पानी भर पेट पियें .बासी मुंह में जो लार बनती है उसमें antioxidant पाया जाता है जो पाचन में बहुत सहायक होता है .इससे पेट में जमा गन्दगी बहुर निकलेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे .

detox your body naturally

 

 

सुबह नाश्ते में अंकुरित चीजे खाने से बहुत फायदा होता है .

How to detox your body naturally

 

टमाटर में antioxidants गुण भरपूर मात्र में पाया जाता है और आप जितना antioxidants का प्रयोग करेंगे उतना ही शरीर detoxify होगाdetox your body naturally .

detox your body naturally

लहसुन का प्रयोग भोजन में ज्यादा से ज्यादा करें .

detox your body naturally

हरी सब्जियों और फल ज्यादा से ज्यादा खाएं .ये भी जहरीले पदार्थ को बाहर निकलते हैं .

detox your body naturally

पानी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें .आपका वजन जितना है उसका १/१० कीजिए और उसमें से २ घटा दीजिये .अगेर आपका वजन 80 kg है उसका १/१० यानी 8 हुआ उसमें २ घटा कर 6 ltrs पानी आपको रोज पीना चाहिए .जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतना पसीना व मूत्र के रास्ते विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जायेंगे और शरीर स्वस्थ होगा .

detox your body naturally

गोमूत्र खाली पेट पीने से शरीर से गन्दगी निकलती है और शरीर साफ़ होता है .

गर्म पानी में नमक डालकर उसमें अपने पैर डुबाकर रखें इससे पैर के रास्ते toxins शरीर से नकलते हैं और आपके घुटने ,एडी ,पंजों में जकडन से मुक्ती मिलती है .जोड़ों के दर्द में भी बहुत आराम मिलता है .

रात का भोजन हल्का खाएं जिसको पचाने में मुश्किल न हो इससे नए विषाक्त पदार्थ जमा नही होंगे .

एलोवीरामें बहुत antioxidant गुण होते है इसका जूस भी बहुत लाभदायक होता है .

क्या ना करें जिससे शरीर में toxins पैदा हो  :

junk food न खाएं .

अपनी दिनचर्या को ठीक रखें .

smoking न करें .

शराब का सेवन ज्यादा न करें .

 

 

 

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.