High blood pressure treatment in hindi

(उच्च रक्तचाप का घरेलू उपाय )High blood pressure treatment in hindi

High blood pressure treatment (in hindi ) घरेलु इलाज़ द्वारा आप मन पर ही नहीं अपितु शरीर में भी होने वाले pressure को भी नियंत्रण में रख सकते हैं .आज BP की समस्या बहुत आम हो गयी है .अपने दैनिक दिनचर्या में बदलाव करके हम BP की समस्या से बच सकते हैं .

High blood pressure treatment in hindi

एक सर्वे के अनुसार 1000 व्यक्तियों में 200 व्यक्ति रक्तचाप के शिकार हैं और यह संख्या दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है .रक्तचाप जब किसी भी कारण से बढ़ता है तब रच्त्संचार व्यवस्था में विकार होने लगता है .इसका सीधा असर ह्रदय संबंधी रोग ,स्ट्रोक ,गुर्दे की बीमारी का कारण  बन सकता है .

क्या आपको पता है पूरे शरीर में खून पहुँचाने के लिए दिल को १ मिनट में ६० से ७० बार सिकुड़ना व फैलना पड़ता है . दिल को जितना कम काम करना पड़ेगा उसकी आयु उतनी ही ज्यादा होगी और स्वस्थ्य भी होगा . आसान भाषा एक बड़े हाल के रखरखाव में हमें ज्यादा काम करना पड़ता जबकी छोटा कमरे के रखरखाव आसानी से हो जाती है .ठीक इसी तरह एक बहुत मोटे शरीर के लिए दिल को ज्यादा काम करना पड़ेगा यानी हाई रक्तचाप हो जायेगा .ठीक इसके विपरीत पतले दुबले व्यक्ति का दिल आसानी से काम करेगा व उसके दिल को कम काम करना होगा ,स्वस्थ्य रहेगा एवं उसकी आयु भी बढ़ जायेगी.

High blood pressure( treatment in hindi) होने के मुख्य कारण :

भागदौड़ वाली अत्यंत व्यस्त ज़िंदगी की वजह से मानसिक तनाव होना आम बात है ,धीरे धीरे यही तनाव आपके high BP की वजह बन जाता है .पारिवारिक तनाव , ऑफिस के काम का तनाव ,आपसी संबंधों में तनाव ,पैसे की कमी का तनाव ,सामाजिक तनाव ऐसे बहुत से कारण मिल जायेंगे आपको अपने जीवन में जिसकी वजह से तनाव होता है और यही तनाव हमें Hypertension का कारण बनता है .

व्यस्त जीवन की वजह से नींद कम लेने की वजह भी high BP की वजह होता है .कम से कम ६ से ८  घंटे की नींद बहुत आवश्यक है अगर ऐसा नहीं होता है तो इसका सीधा असर रक्तचाप पैर पड़ता है और हाइपरटेंशन (High BP ) हो जाता है .

धुम्रपान करना भी उच्च रक्तचाप की वजह मन जाता है .

शराब पीने की वजह से भी उच्च रक्तचाप होता है .

सबसे ज्यादा आजकल मोटापे को उच्च रक्तचाप का कारण माना जाता है ,ख़राब दिनचर्या एवं उचित खानपान न होने की वजह से शरीर का अधिक वजन over weight होना बहुत ही कामन बात हो गयी है .ऐसा होने से high BP की समस्या होना बहुत आसान हो जाता है .

 

कुछ बातों का ध्यान रखकर रक्तचाप को नियंत्रित रखें High blood pressure( treatment in hindi) :

तम्बाकू ,बीडी ,सिगरेट ,का उपयोग हानिकारक है इसलिए इनका सेवन ना करें .

मोटापा भी BP की समस्या का मुख्य कारण है अतः मोटापा को बढ़ने न दें .

भोजन में सब्जियों एवं फलों का सेवन अधिक करें .

नमक का सेवन कम से कम करें .

लहसुन ,प्याज ,साबुत अन्न , सोयाबीन का सेवन करें .

भोजन में पोटेशियम की मात्र ज्यादा व सोडियम की कम होनी चाहिए .

डेरी उत्पादों ,चीनी मैदा से बनी चीजें ,तली भुनी चीजें भोजन में कम से कम इस्तेमाल करें .

High blood pressure treatment in hindi

High blood pressure treatment in hindi (उच्च रक्तचाप का घरेलू उपाय )

 

High blood pressure (treatment in hindi )

सुबह सुबह खाली पेट २ से ४ कली लहसुन की गुनगुने पानी के साथ लेने से High BP नियंत्रित होता है .

दो table spoon शहद में एक चम्मच नीबू का रस सुबह शाम पीने से BP control रहता है .

आंवले का रस नियमिंत पीने से रक्त्चात नियंत्रित रहता है  .

यदि high BP के मरीज को दो तीन दिन सिर्फ नारंगी का रस दिया जाये तो BP normal हो जाता है .

सुबह शाम खाली पेट दो तीन टुकड़े पपीता खाने से रक्तचाप नियंत्रित है .

सौंफ जीरा व मिश्री को बराबर मात्र में मिलाकर चूर्ण बनाएं ,इसका सुबह शाम सेवन करने से लाभ होता है .

5 ग्राम त्रिफला चूर्ण रात को सोने से पहले पानी के साथ नियमित सेवेन करें .

High blood pressure (treatment in hindi ) के लिए बाबा रामदेव के पतंजली की दिव्या मुक्तावटी बहुत ही अच्छी दवा  है इसका बहुत से लोगों ने प्रयोग किया है और BP control करने में बहुत ही फायदेमंद है .

High blood pressure (treatment in hindi ) होने पर पहले रक्तचाप को कण्ट्रोल करना जरूरी होता है इसलिए चिकित्सक से तुरंत संपर्क करना चहिये और BP को control करना चाहिए .

इसके बाद कुछ दिनचर्या में परिवर्तन एवं घरेलू खानपान का ख्याल रखकर इसको नियमित जीवन में ठीक किया जा सकता है ,ये ध्यान रखना जरूरी है की BP की समस्या आगे चलकर गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है .इससे सीधे सीधे ह्रदय रोग होता है . तनाव से दूर रहना चाहिए . अधिक चिकनाई युक्त भोजन से परहेज करना चाहिए .

High blood pressure treatment in hindi

सुबह सुबह १ घंटे की सैर High blood pressure (treatment in hindi ) को नियंत्रित करने में बहुत लाभदायक होता है .सुबह सुबह टहलने से आपका मन खुश होता है और दिमाग से एंडोर्फिन नामक हार्मोन पैदा होता है इससे मन में अच्छे विचार आते हैं एवं तनाव से मुक्ती  मिलती है . तनाव ही से BP high होता है ,इसलिए सुबह की सैर bp control में बहुत लाभकारी है .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.