sai heart hospital raipur

साईं बाबा का बच्चों के दिल का अस्पताल sai heart hospital raipur 

कुछ दिन पहले मैंने  श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल रायपुर (sai heart hospital raipur ) बारे में सुना था कि  यहां छोटे बच्चों का दिल का इलाज पूरी तरीके निःशुल्क किया जाता है, तबसे मुझे इसके बारे में सबको बताने की प्रबल इच्छा थी अभी कुछ दिन पहले मुझे रायपुर जाने का अवसर मिला मैंने पहले से ही मन में विचार किया हुआ था की अबकी बार इस अस्पताल के बारे में पूरी जानकारी स्वयं की लेकर आऊँगा और इसके बारे में लिखूंगा जिससे पीड़ित लोगों की कुछ मदद करी जा सकती है मुझे यह सौभाग्य मिला और यकीन मानिए जैसा सोचा था उससे कई गुना ज्यादा अच्छा वहां पाया .वहां न केवल हिंदुस्तान से बल्कि पाकिस्तान, नेपाल, बर्मा,अफगानिस्तान एवं कई देशों के बच्चों का इलाज  किया जाता है .

sai heart hospital raipur

बच्चों के दिल का हॉस्पिटल संजीवनी हॉस्पिटल रायपुर 

हिन्दुस्तान में बच्चों के दिल में छेद होना एक बड़ी बीमारी है .भारत में एक सर्वे के अनुसार हर साल 2 लाख  बच्चे दिल की बीमारियां लेकर पैदा होते हैं एवं उनका इलाज भारत में बहुत महंगा है एक अनुमान के मुताबिक इलाज में 6 लाख से 10 लाख रूपए का खर्चा आता है. पैसे की कमी के कारण 90% बच्चों का इलाज माँ बाप नहीं करवा पाते हैं यह एक बहुत दुख की बात है अगर सही समय पर इन बच्चों की दिल का ऑपरेशन हो जाए तो यह बच्चे नार्मल जिन्दगी जी सकते हैं .

श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल रायपुर ऐसे लोगों के लिए एक स्वर्ग से कम नहीं है अभी तक के अनुमान के अनुसार यहां से 3000 बच्चे सफल इलाज प्राप्त कर चुके हैं.

 

एक ऐसा हॉस्पिटल जहाँ कैश काउन्टर ही नहीं है (sai heart hospital raipur ) 

यहां यह बताना बहुत आवश्यक है यहां का इलाज ऑपरेशन दवाइयां रहना खाना पीना पूरी तरीके से फ्री है हिंदुस्तान में यह अकेला ऐसा  अस्पताल है जहां कोई भी कैश काउंटर नहीं है. यहां परिवार वालों का खाना पीना एवं रहना भी पूरी तरीके से निशुल्क है. यहां यह और जान लीजिये कि हिंदुस्तान के अच्छे से अच्छे हॉस्पिटल से कहीं ज्यादा अच्छी सुविधा चिकित्सा एवं रखरखाव आपको इस अस्पताल में मिलेगा यहां मरीज के परिवारीजन रोते हुए आते हैं एवं खुशी खुशी स्वस्थ होकर हजारों दुवाएं देकर जाते हैं .

यह दिल के आकार का तीस एकड़ में फैला हुआ बहुत ही अत्याधुनिक अस्पताल है .यहाँ मैं आपको यकीन दिला सकता हूँ कि इससे अच्छा इलाज शायद ही कहीं उपलब्ध हो .ऐसे कलयुग के समय में जहाँ हर कोई मरीजों को लूटने में लगा हुआ हो एक ऐसी जगह जाकर अदभुध अनुभूती होती है .वहां जितने भी तीमारदारों से मुलाकात हुई सब अस्पताल के डाक्टर एवं स्टाफ की सेवाभाव की तारीफ करते हुए नहीं थकते .

करांची से आए  हुए एक बच्ची के माता पिता से बात हुई .उनके अनुसार वहां करांची में इलाज़ बहुत महंगा है एवं इतने पैसे न होने की वजह से परिवार बहुत निराश था तब उनको यहाँ के बारे में पता चला .उन्होंने इन्टरनेट के माध्यम से रिपोर्ट भेजी एवं यहाँ डेट मिलने के उपरान्त यहाँ इलाज के लिए आ गए बच्ची ऑपरेशन के बाद पूरी तरीके से स्वस्थ्य है एवं तीमारदार  के रहने खाने की भी पूरी व्यवस्था है .उन्होंने बहुत सी और भी बातें की दोनों देशो के सम्बन्ध में लेकिन यहाँ वह बातें बताना उचित नहीं होगा .

यहाँ पूर्णतः निःशुल्क होने के बावजूद यह एक ७ star लेवल का हस्पताल है एवं यहाँ का रखरखाव एवं साफ सफाई बहुत ही उच्च स्तर की है .यहाँ की मशीने एवं उपकरण अत्याधुनिक हैं .यहाँ का नर्सिंग स्टाफ बहुत ही मिलनसार एवं बच्चों की सेवा करने वाला है .

संजीवनी हॉस्पिटल रायपुर में प्रवेश करते ही वहां एक भव्य मंदिर है .हम सबको पता है की कोई भी नहीं चाहता की कभी किसी अस्पताल जाना भी पड़े और अगर मजबूरी में जाना भी पड़े तो वहां से जल्दी से जल्दी छुट्टी मिल जाये .लेकिन यह एक ऐसा अस्पताल है जहाँ आकर आपको ऐसा महसूस नहीं होगा यहाँ आते तो सब दुखी मन से रोते हुए ही हैं लेकिन यहाँ रहते हुए बहुत खुश एवं संतुष्ट रहते हैं और यहाँ से बहुत खुश होकर जाते हैं .इस अस्पताल में एक अलोकिक शान्ती है जो बहुत कम जगह मिलती है शायद इसकी वजह यहाँ का सेवा करने का जज्बा ही है .यहाँ का स्टाफ यहाँ के डॉक्टर सभी आपसे  एक VIP की तरह से व्यवहार करते हैं .
sai heart hospital raipur

पंजीकरण RAGISTRATION कैसे करें 

यहाँ हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक नए बच्चों का चेकअप करके उनका पंजीकरण कर लिया जाता है एवं ऑपरेशन के लिए तारीख दे दी जाती है .एक दिन में 6 बच्चों का ही पंजीकरण होता है .क्यूँकी इस बीमारी के बच्चे मरीज हर साल बढ़ते ही जा रहे हैं एवं इलाज़ महंगा भी बहुत है इसलिए इस अस्पताल को सिर्फ और सिर्फ बच्चों के दिल की इस बीमारी के लिए ही कर दिया है यहाँ सिर्फ बच्चों के दिल का इलाज़ ही किया जाता है .मरीज की अवस्था देखकर तारिख दी जाती है अगर कोई इमरजेंसी केस होता है तो उसे तुरंत भर्ती भी कर सकते हैं .

संजीवनी अस्पताल रायपुर में एक बार बच्चे को भर्ती करने के बाद जब तक बच्चा पूर्णतः स्वस्थ्य नहीं हो जाता तब तक उसे DISCHARG नहीं करते हैं भले ही कितने दिन लग जायें .यहाँ स्टाफ के सेवा भावना का एहसास होता है बहुत ही उच्च स्तर की सेवा की जाती है .यहाँ यह जरूर समझ लीजिये की भले ही यहाँ बिलकुल फ्री इलाज़ रहना खाना दवाई है लेकिन चिकित्सा की सुविधा हिन्दुस्तान के किसी भी 7 सितारे अस्पताल से कम नहीं मिलेगी .यह एक बहुत ही अत्याधुनिक एवं अंतराष्ट्रीय स्तर का अस्पताल है .

इस अस्पताल में आकर आपका मन भी समाज सेवा करने को होने लगता है .मैंने सोचा मैं इस अस्पताल(श्री सत्य साईं संजीवनी अस्पताल रायपुर ) के बारे में यह लेख लिखकर जयादा से ज्यादा लोगों को अवगत करूं .शायद समाज के प्रति यही मेरी एक सेवा हो .अगर आप भी किसी ऐसे बच्चे के माँ बाप को जानते हैं जो इलाज करने में सक्षम न हो उसको यह जानकारी अवश्य दें .हो सके तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें .

यहाँ के डॉ साहब से बात की उन्होंने बताया यह एक शुरुवात है एवं यहाँ तकरीबन 1000 बच्चों का इलाज ही हो पाता है .ऐसे तकरीबन 200 अस्पताल होने चाहिए तब हम सब बच्चों को इस इलाज से लाभान्वित कर पाएंगे क्यूंकि हर साल हिन्दुस्तान में ही २ लाख बच्चे इस बीमारी के साथ पैदा होते हैं .

आप बच्चे की जानकारी एवं रिपोर्ट इनकी वेबसाइट पर भी डाल  सकते हैं

अस्पताल का पता

Sri Sathya Sai Sanjeevani Hospital
Center for Child Heart Care
Sector 2, Naya Raipur
Chhattisgarh – 492101

+91771 297 0325 // +91 94242 07140

इनका एक अस्पताल दिल्ली मथुरा रोड पर पलवल के पास भी खुला है इसका पता है

Sri Sathya Sai Sanjeevani International
Centre for Child Heart Care & Research
Baghola, NH-2, Delhi-Mathura Road,
Palwal (District), Haryana – 121102

CONTACT

+91 1275 298140

Contact

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.