sun tan treatment in hindi

 

क्या आपको पता है धूप में चेहरा काला क्यूँ पड़ जाता है ? sun tan treatment in hindi 

sun tan treatment in hindi 

आइये जानते हैं की आखिर ये टैनिंग है क्या और ये क्यूँ होती है (sun Tanning Facts)  .What is sun tanning इसके उपाए क्या है ? इससे कैसे बचा जा सकता है sun tan treatment in hindi .अगर ऐसा हो भी गया तो कैसे बहुत आसानी से इसको दूर किया जा सकता है .

होता यह है की हमारे त्वचा में Melanin नामक पदार्थ पाया जाता है .यह त्वचा में गहराई में उसकी बचाव के लिए होता है .Melanin के कारण ही हमारी त्वचा का रंग होता है . Melanin जितना ज्यादा होगा त्वचा का रंग उतना गहरा होगा मतलब काला होगाSun tanning . जितना कम मेलेनिन होगा चेहरा उतना कम काला मतलब गोरा होगा .

जब हम सूरज की धूप Sun light के सीधे संपर्क में आते हैं और UV किरनें चेहरे पैर पड़ती हैं .उस समय हमारी शरीर त्वचा के बचाव के लिए ज्यादा से ज्यादा मेलेनिन बनाता है . अब ज्यादा मेलेनिन होने से त्वचा का रंग पहले सांवला और फिर काला  पड़ जाता है .हाँ यहाँ यह भी देखा गया है कि यह बहुत से केसों में Sun tanning reversible process भी होता है .मतलब आप अगेर धुप Sunlight में नहीं जाओगे तो फिरसे त्वचा गोरी हो जायेगी .आपने यह भी देखा होगा जो लोग धूप में कम निकलते हैं उनकी त्वचा साफ़ व सुंदर होती है sun tan treatment in hindi  .

अब इसका सबसे आसान  बचाव तो यही है की UV धूप के संपर्क में त्वचा कम से कम आए . चेहरे को पूरी तरह से ढककर निकलें . Sunscream का उपयोग करें sun tan treatment in hindi  .

sun tan treatment in hindi 

आपको पता है जो लोग गोरे होतें हैं वो UV के संपर्क में आते हैं तो क्या होता है ? उनके चेहरे पैर मेलेनिन की मात्र बढ़ने से उनका रंग में लाल रंग बढ़ जाता है कुछ लोग इसे Sun burn भी कहते हैं .कई बार चहरे पर लाल चकत्ते हो जाते हैं .कुछ केसों में लाल दाने जैसे हो जाते हैं sun tan treatment in hindi .

कुछ घरेलु उपाय भी किये जा सकते हैं …